भगवान शिव के सभी पुत्र एवं पुत्रियाँ

वैसे तो जब शिवपुत्र की बात आती है तो हमारे ध्यान में कार्तिकेय और गणेश ही आते हैं। वैसे तो भगवान शिव के किसी भी पुत्र ने माता पार्वती के गर्भ से जन्म नहीं लिया है किन्तु फिर भी कार्तिकेय और गणेश को शिव-पार्वती का ही पुत्र माना जाता है और इनकी प्रसिद्धि सबसे अधिक है। इन दोनों के अतिरिक्त महादेव की एक कन्या है अशोक सुंदरी। किन्तु कुछ अन्य भी हैं जिन्हे महादेव के पुत्र और पुत्रियाँ होने का गौरव प्राप्त है। यहाँ हम महादेव के अवतारों को नहीं जोड़ रहे हैं। तो आइये उनके बारे में कुछ जानते हैं:

कार्तिकेय
कार्तिकेय:
इन्हे ज्येष्ठ शिवपुत्र माना जाता है। देवी सती की मृत्यु के पश्चात शिव बैरागी हो गए। तब देवी पार्वती ने उन्हें पति रूप में पाने के लिए तप शुरू किया। शिव विवाह नहीं करना चाहते थे किन्तु तारकासुर नामक राक्षस ने ब्रह्मदेव से ये वरदान प्राप्त किया कि उसका वध केवल शिवपुत्र के हांथों ही हो। इसीलिए कामदेव ने महादेव को देवी पार्वती की ओर आकर्षित करने के लिए उनपर कामबाण चलाया और उनकी क्रोधाग्नि में भस्म हो गए। अंततः विवाह तो हुआ किन्तु शिवजी के तेज को माता पार्वती अपने गर्भ में धारण नहीं कर सकी और उसे समुद्र में डाल दिया। वहां छः कृतिकाओं ने उस वीर्य को छः भागों में बाँट लिया जिससे एक पुत्र की उत्पत्ति हुई जो छः मुख वाला था। कृतिकाओं द्वारा पाले जाने के कारण उनका नाम कार्तिकेय पड़ा। अंततः वे कैलाश अपने माता पिता के पास लौटे और देवसेना के सेनापति के रूप में तारकासुर का वध किया। पूरे भारत, विशेषकर दक्षिण भारत में उनकी बड़ी मान्यता है जहाँ उन्हें मुरुगण और स्कन्द के नाम से भी जानते हैं।

गणेश
गणेश:
गणेशजी की उत्पत्ति देवी पार्वती के शरीर के मैल से हुई थी। एक बात स्नान करते हुए उनके मन में एक पुत्र की कामना हुई और उन्होंने अपने शरीर पर लगे उबटन से एक बालक की मूर्ति बनायीं और उसे जीवित किया। उन्होंने उसे द्वार की रक्षा करने का आदेश दिया और स्वयं स्नान करने चली गयी। दैववश उधर महादेव आ निकले और उन्होंने कक्ष में प्रवेश करने का प्रयास किया तो गणेश ने उन्हें रोक दिया। शिवगण सारे मिलकर भी उसे परास्त नहीं कर सके। अंततः क्रोध में आकर महादेव ने अपने त्रिशूल से उस बालक का शीश काट दिया। जब माँ पार्वती बाहर आयी तो अपने पुत्र को मृत देख कर विलाप करने लगी। तब महादेव ने उसके कटे शीश पर हांथी का सर लगा कर उसे जीवित किया और उसे सभी गानों का प्रधान बनाया। तभी से वे गणपति कहलाये।

राक्षस राज सुकेश
सुकेश:
ब्रह्मा जी से हेति-प्रहेति नामक दो राक्षसों की उत्पत्ति हुई। हेति का पुत्र विद्युत्केश हुआ जिसका विवाह सालकण्टका नामक राक्षसी से हुआ। उससे उन्हें एक पुत्र की प्राप्ति हुई किन्तु दोनों कामक्रीड़ा में इतने व्यस्त थे कि अपने पुत्र से उनके सुख में व्यवधान आने के कारण उन्होंने उसे त्याग दिया। उसी समय भगवान शिव और माता पार्वती वहाँ से गुजरे तो एक रोते हुए बालक को देख कर माता का ह्रदय द्रवित हो गया। उन्होंने उसे अपना पुत्र माना और सुकेश नाम दिया। प्रसन्न होकर महादेव ने उसे अमरता का वरदान भी दिया और उससे आगे राक्षस वंश चला।

जलंधर
जलंधर:
एक बार भगवान शिव ने अपना तेज समुद्र में फेक दिया जिससे जलंधर की उत्पत्ति हुई। उसे मालूम नहीं था कि वो शिवपुत्र है। उसका विवाह वृन्दा से हुआ जो महान सती थी। उसे वरदान प्राप्त था कि जब तक उसका सतीत्व अखंड रहेगा, उसके पति का कोई वध नहीं कर पायेगा। जलंधर ने एक बार देवी पार्वती को देखा और मुग्ध हो गया। उसे पता नहीं था कि वो उसकी माता है। उसने उसे पाने के लिए कैलाश पर चढ़ाई की जहाँ उसका युद्ध महादेव से हुआ। वरदान के कारण शिव उसका वध नहीं कर रहे थे और तब भगवान विष्णु जलंधर के वेश में वृन्दा के पास पहुँचे और उसके साथ रमण किया जिससे उसका सतीत्व टूट गया और तब महारुद्र ने जलंधर का वध कर दिया। वृन्दा को जब सत्य पता चला तो उसने नारायण को पत्थर हो जाने का श्राप दिया और स्वयं सती हो गयी। नारायण का पाषाण रूप शालिग्राम कहलाया और वृन्दा की राख से तुलसी की उत्पत्ति हुई। इसी से शालिग्राम के साथ तुलसी चढ़ाना अत्यंत पुण्यकारी माना जाता है।

अयप्पा
अयप्पा:
एक बार महादेव ने भगवान विष्णु से उनके मोहिनी रूप को देखने का अनुरोध किया। जब श्रीहरि मोहिनी रूप में आये तो उनके रूप को देख कर शिव का वीर्यपात हो गया। उससे एक पुत्र "सस्तव" की उत्पति हुई जिसे अयप्पा कहा जाता है। इनका एक नाम हरिहर और मणिकंदन भी है। दक्षिण भारत में उनके बड़े मात्रा में अनुयायी हैं और केरल के शबरीमला में स्वामी अयप्पा का विश्वप्रसिद्ध मंदिर है।

भूमा
भूमा:
एक बार तपस्या करते समय भगवान शिव के पसीने की कुछ बूंदें भूमि पर गिरी जिससे एक रक्तवर्णीय बालक का जन्म हुआ जिसकी चार भुजाएं थी। उसका पालन पोषण धरती ने किया और भूमि से उत्पन्न होने के कारण उसे भूमा नाम से जाना गया और पृथ्वी का पुत्र माना गया। जब शिव समाधि से उठे तो उसे मंगल नाम दिया। मंगल ने काशी में भगवान शिव की घोर तपस्या की जिससे प्रसन्न होकर उन्होंने भूमा को मंगल ग्रह प्रदान किया।

अंधक
अंधक:
इसे अनधकासुर के नाम से भी जाना जाता है। कई पुराणों में इसे हिरण्याक्ष का पुत्र बताया गया है जबकि शिव पुराण के अनुसार इसकी उत्पत्ति महादेव स्वेद से हुई मानी जाती है। एक कथा के अनुसार एक बार माता पार्वती ने हंसी में भगवान शंकर के नेत्र बंद कर लिए। इससे सृष्टि में अंधकार छा गया और भगवान शिव के शरीर से पसीना बहने लगा। उसी पसीने से एक बालक का जन्म हुआ और अंधकार में जन्म लेने के कारण उसका नाम अंधकासुर रखा गया। बाद में हिरण्याक्ष ने महादेव से उसे अपने पुत्र के रूप में प्राप्त किया। बड़े होने पर अंधक ने सत्य का ज्ञान ना होने के कारण अपनी ही माता पार्वती पर कुदृष्टि डाली और महादेव के हाथों मारा गया।

अशोक सुंदरी
अशोक सुंदरी:
 ये महादेव की पुत्री हैं जिनका जन्म कल्पवृक्ष से हुआ था। एक बार माता पार्वती ने कल्पवृक्ष से एक पुत्री की कामना की जिससे इनका प्रादुर्भाव हुआ। कुछ स्थानों पर इन्हे श्रीगणेश की बड़ी, तो कुछ स्थानों पर उनकी छोटी बहन के रूप में जाना जाता है। इनका विवाह पुरुरवा के पौत्र नहुष के साथ हुआ। इन्ही के पुत्र ययाति से समस्त राजवंश चले जिनमें आगे चलकर कुरुवंश में पांडव और यदुवंश में श्रीकृष्ण ने जन्म लिया। इन्हे ही त्रिपुर बालासुन्दरी के नाम से भी जाना जाता है।

ज्योति
ज्योति:
ये महादेव की पुत्री और अशोक सुंदरी की छोटी बहन मानी जाती है। ऐसी मान्यता है कि इनका जन्म महादेव के तीसरे नेत्र से हुआ था। देवी भागवत के अनुसार इनका जन्म माता पार्वती के माथे के तेज से हुआ था। इन्हे माँ ज्वालादेवी के नाम से भी जाना जाता है। हिमाचल प्रदेश में स्थित इनका ज्वालामुखी मंदिर माता सती के ५१ शक्तिपीठों में से एक माना जाता है। तमिलनाडु में इन्हे "वेल" नाम से पूजा जाता है। 

मनसा
मनसा:
इन्हे नागों की देवी माना जाता है। इनका जन्म महादेव के मन से हुआ था और इसी कारण इनका नाम मनसा देवी पढ़ा। महाभारत के अनुसार इनका दूसरा नाम जरत्कारु था जो नागराज वासुकि की बहन थी। इनका विवाह जरत्कारु नाम के ऋषि के साथ ही हुआ था। इन्ही के पुत्र आस्तीक ने महाराज परीक्षित के पुत्र जन्मेजय का महान सर्पयज्ञ रुकवाया था जिससे नागों का नाश होने से बच गया। बिहार और झारखण्ड में ये विषहरी माता के नाम से प्रसिद्ध हैं।

पंच नाग कन्या
पंच नाग कन्या:
एक अन्य कथा के अनुसार एक बार माता पार्वती के साथ क्रीड़ा करते हुए महादेव का तेज स्खलित हो गया जिससे पांच नाग कन्याओं का जन्म हुआ। महादेव प्रत्येक दिन प्रातः उन पांचों से सरोवर के निकट मिलते थे। एक बार माता पार्वती ने सोचा कि महादेव रोज सुबह कहाँ चले जाते हैं? जब वे उनके पीछे गयी तो देखा कि भोलेनाथ उन पांच नागकन्याओं के साथ खेल रहे हैं। वे उनके विषय में नहीं जानती थी इसीलिए क्रोध के वशीभूत हो उन्होंने उन पांचों को मारना चाहा। तब महादेव ने उन्हें सत्य बताया कि वे उन्ही की कन्यायें हैं। ये सुनकर माता पार्वती अत्यंत प्रसन्न हुई और उन्होंने उनका नामकरण किया। वे पांच कन्यायें हैं - जया, विषहरी, शामिलबारी, देव और दोतलि

4 टिप्‍पणियां:

कृपया टिपण्णी में कोई स्पैम लिंक ना डालें एवं भाषा की मर्यादा बनाये रखें।